अब बच्चों के लिए खुलेगा मोबाइल स्कूल

उत्तराखंड, देहरादून : राज्य सरकार ने घुमंतू बच्चों के लिए मोबाइल स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। यह खुलासा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों की अच्छी खासी संख्या है। इन बच्चों के लिए प्रकोष्ठ गठित करने के साथ ही मोबाइल स्कूल शुरू किए जाएंगे। जिन स्थानों पर बच्चे होंगे उन स्थानों पर स्कूल शुरू किए जाएंगे।

इसके अलावा एक हजार स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनेगी। जबकि 500 स्कूलों में व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। मंत्री ने कहा वह खुद भी एक साल में 500 स्कूलों का खुद निरीक्षण करेंगे। मंत्री ने बेसिक के सहायक अध्यापकों के 2658 और एलटी के 550 पदों को एक महीने के भीतर भरने के निर्देश दिए हैं। विभाग में उप शिक्षा अधिकारी से लेकर अपर निदेशक स्तर के 125 अधिकारियों के पदों को भी अगले एक महीने के भीतर पदोन्नति से भरा जाएगा।

उन्होंने कहा कि विभाग में अधिकारियों की भारी कमी है। उप शिक्षा अधिकारी के 45 पद खाली हैं। जबकि खंड शिक्षा अधिकारी के 52, उप निदेशक के 23, संयुक्त निदेशक के तीन और अपर शिक्षा निदेशक के दो पद खाली हैं। विभागीय अधिकारियों को एक महीने के भीतर इन पदों को पदोन्नति से भरने के निर्देश दिए गए हैं।

Exit mobile version